Thursday, June 28, 2018

बटलर के आँधी में उड़ा आट्रेलिया


इंग्लैंड के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर के शानदार अर्धशतक के दम पर इंग्लैंड ने एजबेस्टन टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को 28 रन से हरा दिया. बटलर का अर्धशतक किसी भी अंग्रेज बल्लेबाज द्वारा टी-20 इंटरनेशनल में बनाया गया सबसे तेज अर्धशतक है.
इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 221 रन बनाए. इंग्लैंड की तरफ से बटलर ने महज 22 गेंदों में अर्धशतक जड़ा और मिशेल स्वेप्सन की गेंद पर डार्सी शॉर्ट ने कैच लपककर जब उन्होंने चलता किया, वह 61 रन बना चुके थे.
इंग्लैंड ने अपने सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय (44) और जोस बटलर (61) बेहतरीन 95 रनों की शानदार साझेदारी के दम पर पारी की मजबूत शुरुआत की. यहां बटलर के रूप में टीम का पहला विकेट गिरा. उन्हें मिशेल स्वेपसन ने पवेलियन भेजा.
इसके बाद, जेसन को बिली स्टानलेक ने 108 रनों के स्कोर पर वापसी का रास्ता दिखाया. कप्तान इयोन मोर्गन (15) और एलेक्स हेल्स (49) ने तीसरे विकेट के लिए 24 रन ही जोड़े थे कि स्वेपसन को मोर्गन को पवेलियन भेजकर इस साझेदारी को तोड़ दिया.
एलेक्स ने मोर्गन के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे जो रूट (35) 72 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी की और टीम को 200 के पार पहुंचाया. एलेक्स के रूप में इंग्लैंड ने 204 के स्कोर पर अपना पांचवां विकेट गिराया. 215 के स्कोर पर रूट भी पवेलियन पहुंच गए.
जॉनी बेयरस्टॉ (नाबाद 14) और मोइन अली ने निर्धारित ओवरों तक बिना कोई विकेट गंवाए 6 रन जोड़े और टीम का स्कोर 221 तक पहुंचाकर आस्ट्रेलिया को 222 रनों का लक्ष्य दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में स्वेपसन ने सबसे अधिक दो विकेट लिए, वहीं स्टानलेक और मार्कस स्टोइनिस को एक-एक सफलता मिली.
लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया पारी की शुरुआत  लड़खड़ाई हुई रही. 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही उसने डार्सी शॉर्ट (16), ग्लेन मैक्सवेल (10), ट्रेविस हेड (15), एलेक्स केरी (3) और स्टोइनिस (0) के रूप में अपने पांच विकेट गिरा दिए.
एक छोर पर टीम की पारी संभाले खड़े एरॉन फिंच (84) को टीम के बाकी खिलाड़ियों का साथ नहीं मिल पा रहा था. उन्होंने छठे विकेट के लिए एस्टन एगर (29) के साथ मिलकर 86 रनों की साझेदारी कर टीम को 158 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर राशिद ने फिंच को आउट कर ऑस्ट्रेलिया का सबसे अहम विकेट गिरा दिया.
कप्तान फिंच के आउट होने के बाद टीम के विकेट लगातार गिरते रहे. 174 के स्कोर पर ही एगर और केन रिचर्डसन पवेलियन लौट गए. रिचर्डसन खाता भी नहीं खोल पाए थे.
एंड्रयू टाय (20) ने मिशेल स्वेप्सन (नाबाद 3) के साथ मिलकर 10 ही रन जोड़े थे कि विली ने टाय को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य से बेहद दूर कर दिया. 193 के स्कोर पर स्टानलेक (7) के रूप में टीम का 10वां विकेट गिरने के साथ ही इंग्लैंड ने जीत हासिल कर ली. इंग्लैंड के लिए आदिल राशिद (3/27) और क्रिस जोर्डन (3/42) ने शानदार प्रदर्शन किया.

No comments:

Post a Comment